राजस्थान में बदला मौसम;मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए जारी किया अलर्ट


जयपुर. राजस्थान में बारिश का दौर पिछले कुछ दिनों से जारी है। अब गुरुवार को अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बूंदी सहित 15 जिलों में आंधी तो बाड़मेर, जैसलमेर, बीकानेर सहित 10 जिलों में भारी से भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट है। यानी इज जिलों में संभल के रहने की जरूरत है। वहीं दिन और रात के तापमान में घटत-बढ़त जारी है।

बुधवार रात बाड़मेर में तापमान करीब पांच डिग्री की गिरावट के साथ 26.5 डिग्री दर्ज किया। एक रात पहले बाड़मेर प्रदेश में सबसे गर्म था। बीती रात 27.7 डिग्री के साथ कोटा सबसे गर्म रहा। सबसे कम तापमान माउंटआबू में करीब डेढ़ डिग्री की बढ़ोतरी के साथ 16.4 डिग्री रहा। जयपुर में बीती रात पारा 26.2 डिग्री रहा। जयपुर में गुरुवार को सुबह से ही बादलों की आवाजाही रही। सूरज की तपिश कम होने से गर्मी का अहसास भी कम हुआ है। 

गुरुवार को यहां आंधी-बारिश का ऑरेंज अलर्ट
मौसम विभाग के अनुसार, अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बूंदी, भीलवाड़ा, बारां, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, कोटा, झुंझुनूं, झालावाड़, प्रतापगढ़, सीकर, टोंक, उदयपुर, जिलों में मौसम का ऑरेंज अलर्ट है। यहां बादल गरजने के साथ 60 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।


यहां भारी से भारी बारिश हो सकती है: बाड़मेर, जैसलमेर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, जालौर, जोधपुर, पाली, नागौर जिलों में बादल गरजने के साथ 40 से 50 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।
यहां भारी बरसात हो सकती है: बांसवाड़ा, बारां, डूंगरपुर, कोटा, झालावाड़, प्रतापगढ़, उदयपुर जिलों में भारी से अत्यधिक भारी बरसात की चेतावनी है। वहीं, पाली, जालौर, जिलों में भारी बरसात की चेतावनी है।  

Post a Comment

0 Comments